चटपटा स्वाद देती हैं 'चायनीज भेल', बच्चों को आती हैं बहुत पसंद #Recipe


चटपटा स्वाद देती हैं 'चायनीज भेल', बच्चों को आती हैं बहुत पसंद #Recipe

अक्सर देखा जाता हैं कि कभीकभार मन अचानक चटपटा खाने का हो जाता हैं और बाहर के खाने की तरफ मन जाता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए घर पर ही चटपटा स्वाद देने वाली ‘चायनीज भेल’ बनाने की Recipe लेकर आए हैं। बच्चों और बड़ों सभी को यहाँ बहुत पसंद आती हैं। तो आइये जानते हैं इसकी Recipe के बारे में।

आवश्यक सामग्री

उबले हुए नूडल्स – 100 ग्राम
गाजर -1 (लम्बाई में कटी हुई)
शिमला मिर्च – 1 (लम्बाई में कटी हुई)
पत्ता गोभी – 1 कप (लम्बाई में कटी हुई)
टमैटो सॉस – 2 टेबल स्पूनतेल – 1 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा)
हरी मिर्च – 2 (बारीक कटी हुई)
चाट मसाला – 1/2 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल – तलने के लिए

chinese bhel recipe,recipe,recipe in hindi,special recipe ,चायनीज भेल रेसिपी, रेसिपी, रेसिपी हिंदी में, स्पेशल रेसिपी

बनाने की विधि

– चायनीज भेल बनाने के लिए सबसे पहले नूडल्स को उबाल लीजिए। इसके लिए एक बड़े और गहरे बर्तन में इतना पानी गरम करें कि इसमें नूडल्स आसानी से अच्छी तरह डूब सकें। इस पानी में आधा चम्मच नमक और आधा चम्मच तेल डालें। जब पानी अच्छी से उबल जाए तो इसमें नूडल्स को डालकर कम से कम 10 मिनट तक उबाल लें। इसके बाद नूडल्स को एक छलनी से छान कर अलग कर लें और बचा हुआ पानी फेंक दें।

– नूडल्स को फ्राई करें। इसके लिए कढ़ाई में तेल गर्म करें। आंच तेज रखें और तेल गर्म होने पर इसमें नूडल्स डालकर अच्छे से फ्राई कर लें। जब नूडल्स हलके से क्रिस्पी और सुनहरे भूरे हो जाएं तब इन्हें चमचे से एक सूखी प्लेट में निकल लें।

– चायनीज भेल बनाने बनाने के लिए एक पैन में तेल डालकर गर्म करें। आंच तेज रखें। इसमें कटी हुए सब्जियां डालकर लगातार चलाते हुए इसे क्रिस्पी होने तक भून लें। इसमें स्वानुसार नमक डालकर रख लें।

– जब सब्जियां अच्छे से भुन जाए तब इसमें टोमेटो केचप और चाट मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। अब भेल बनाने के लिए इस सारी सामग्री को एक बड़े प्याले में डालकर मिक्स कर लें। ऊपर से हरा धनिया भी डालकर अच्छे से मिला लें। लीजिए तैयार हो गयी आपकी स्वादिष्ट और चटपटी चायनीज भेल।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »