रेसिपी: टमाटर का सूप पिएं, भगाएं खराश, रहें फिट


रेसिपी: टमाटर का सूप पिएं, भगाएं खराश, रहें फिट

रेसिपी: टमाटर का सूप पिएं, भगाएं खराश, रहें फिट

आइए आज सीखते हैं कि कैसे बनाया जाया टमाटर का सूप (Tamatar ka soup, Tomato Soup)

  • News18Hindi
  • Last Updated:
    October 9, 2019, 11:38 AM IST

टमाटर का सूप (Tamatar ka soup): सर्दियों का मौसम दस्तक देने ही वाला है. इस मौसम में गर्म पेय पदार्थ पीने से शरीर को काफी राहत मिलती है और बेहतर भी महसूस होता है. ऐसे कई लोग हैं जो इस मौसम में सूप पीना पसंद करते हैं. सब्जियों से बना सूप शरीर के लिए काफी सेहतमंद भी होता है. साथ ही इस मौसम में होने वाली खराश में भी काफी फायदा रहता है. तो क्यों न आप इस बार सर्दियां आने से पहले ही सूप बनाना सीख लें. आइए आज सीखते हैं कि कैसे बनाया जाया टमाटर का सूप (Tamatar ka soup, Tomato Soup)

टमाटर का सूप (Tamatar ka soup, Tomato Soup) बनाने की सामग्री:

टमाटर – 5 से 6 बड़े साइज
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ागाजर – 1 (बारीक कटी)
ब्रोकली – 1 (बारीक कटी)
क्रीम – 2 टेबल स्पून

कॉर्न फ्लोर – 1 टेबल स्पून
मक्खन – 1 टेबल स्पून
हरा धनिया – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा)
काली मिर्च/ सफेद मिर्च – 1/4 छोटी चम्मच
काला नमक – 1/4 छोटी चम्मच
नमक – स्वादानुसार

टमाटर का सूप रेसिपी (Tomato Soup Recipe):

  1. टमाटर का सूप बनाने के लिए सबसे पहले टमाटर को अच्छे से धोकर काट लें. अब टमाटर को मिक्सी में डालें और इसमें अदरक के टुकड़े भी डालें और बारीक पीस लें.

2. एक गहरे बर्तन में 1/2 – 3/4 कप पानी लेकर इस पेस्ट को डालिए और कम से कम 8 से 9 मिनट तक गैस पर उबलने दीजिए. इसके बाद इसे ठंडा करने के लिए पंखे के नीचे रख दें. अब इस पके हुए पेस्ट को छलनी से छान कर टमाटर का जूस किसी बर्तन में निकाल लें.

3. अब एक कटोरी में पानी लेकर कॉर्न फ्लोर डालकर तब तक घोलिये जब तक ये ये अच्छे से घुल न जाए. इसके बाद इसमें कम से कम आधा कप पानी मिलाकर रख दें.

इसे भी पढ़ेंः Navratri 2019: इस नवरात्रि व्रत रखने वालों को मीठे में परोसें पपीते का हलवा, ललचाएगा मन

4. सॉस पैन को आंच पर रखकर गर्म करें और इसमें 2 चम्मच मक्खन डालें. फिर इसमें ब्रोकली और गाजर डालें और नर्म होने तक भूनें. फिर से थोड़ी देर के लिए ढंक कर रख दें.
5. अब टमाटर के जूस में साढ़े तीन कप पानी मिलाकर इसे मद्धम आंच पर उबलने के लिए रख दें. इसमें कॉर्न फ्लोर का घोल भी मिला लें. ऊपर से काली मिर्च और नमक डालकर चमचे से मिला लें. इसे ढक्कन से ढंककर उबाल आने दें. इसके बाद आंच मद्धम करके इसे कम से कम 5 मिनट तक और पका लें.

6. लीजिए तैयार हो चुका है आपका टमाटर का सूप. इसे एक सर्विंग बाउल में निकालकर ऊपर से मक्कन, काली मिर्च और कटी हरी धनिया डालकर गार्निश करें और सर्व करें.

इसे भी पढ़ेंः नवरात्रि रेसिपी: इस तरह बनाएं कद्दू की बर्फी, मुंह से नहीं उतरेगा इसका लाजवाब स्वाद

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए पकवान से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: October 9, 2019, 11:35 AM IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »