एग्जाम का टेंशन करें छूमंतर, शेड्यूल में शामिल करें ये बातें


एग्जाम का टेंशन करें छूमंतर, शेड्यूल में शामिल करें ये बातें

एग्जाम

एग्जाम में स्ट्रेस लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि इससे वे अपना फोकस खो देंगे.

ये मौसम है एग्जाम स्ट्रेस का. बोर्ड हो या कोई अन्य एग्जाम, हर किसी स्टूडेंट के लिए प्रेशर कम नहीं है. ऐसे से उनका डे रूटीन ठीक रहे ये पेरेंट्स की जिम्मेदारी है. उन्हें ये सिखाएं कि एग्जाम में स्ट्रेस लेने से कुछ नहीं होगा, बल्कि इससे वे अपना फोकस खो देंगे. इस समय को आसान बनाने के लिए आपको बता रहे हैं कुछ टिप्स जिसे आप अपने बच्चों को बता सकते हैं. ताकि वे तनावमुक्त होकर तैयारी कर सकें.

लाइट म्यूजिक सुनें

एग्जाम के लिए हर समय पढ़ते रहने के कारण भी आपका स्ट्रेस बढ़ जाता है. ऐसे में पढ़ाई के बीच में 1-2 घंटे का ब्रेक लें और लाइट म्यूजिक सुनें. इससे आपका दिमाग शांत होगा और आप दोबारा आराम से पढ़ाई कर सकेंगे.

वॉक करेंएग्जाम टाइम में खुद को फ्रैश रखने के लिए सुबह शाम 25-20 घंटे की सैर जरूर करें. रोजाना थोड़ी देर सैर करने से भी स्ट्रेस काफी हद तक दूर हो जाता है.

गहरी नींद लें

एक्सपर्ट का मानना है भले ही आप एग्जाम टाइम में कम साएं लेकिन साउंड स्लिप लें. सोते समय मोबाइल बंद कर दें और 6-7 घंटे तक गहरी नींद लें. इससे उठने के बाद बी आप तरोताजा महसूस करें.

शेड्यूल बनाएं

अपनी पढ़ाई के लिए एक शेड्यूल बना लें. अगर आप सिस्टेमैटिक तरीके से पढ़ाई करेंगे तो आपका स्ट्रेस काफी हद तक कम हो जाएगा और इससे आपकी पढ़ाई भी अच्छे तरीके से हो जाएगी.

खाने में शामिल हल्दी बढ़ाती है याद्दाश्त, बेहतर बनाती है मूड

रिवीजन करें

अक्सर बच्चों को पेपर में सबकुछ भूल जाने का डर लगा रहता है. इससे बचने के लिए बीच-बीच में पुरानी याद की हुई चीजों की रिवीजन भी करते रहे. बार-बार रिवीजन करने से आप में कॉन्फिडेंस आता है और एग्जाम में भूलने का डर भी कम होता है.

पेपर पैटर्न को समझें

पेपर में आपको किसी तरह की कंफ्यूजन न हो इसके लिए उन्हें पेपर पैटर्न सॉल्व करें. इससे फाइनल परीक्षा में आपको किसी तरह की कोई घबराहट नहीं होगी और तनाव भी कम होगा.

हेल्दी डाइट लें

पेपर के दिनों में बच्चों को खास केयर की जरूरत होती है. इसलिए एग्जाम टाइम में बच्चों की डाइट में हेल्दी चीजें जैसे ड्राई फ्रूट्स, दही, फल, सब्जियां और बींस शामिल करें. इससे उनका दिमाग पेपर में दोगुणा ज्यादा चलेगा.

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए यंग पेरेंट्स से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.


First published: March 6, 2018, 3:22 PM IST



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »