सेक्स लाइफ के लिए खतरनाक हो सकता है डेड बेडरूम रिलेशनशिप, जानें इसके बारे में



सेक्स किसी भी कपल के बीच मजबूत रिश्ते का आधार माना जाता है। जरूरी नहीं कि हर कपल की सेक्स लाइफ अच्छी चल रही हो। कई बार उन कपल्स के सेक्शुअल में भी कड़वाहट आ जाती है जो शादी से पहले लंबे समय तक रिलेशनशिप में रहे। इसके पीछे कई वजहें हो सकती हैं। मसलन, पार्टनर के प्रति आकर्षण की कमी, तनाव, जिम्मेदारियों का बोझ या फिर सेक्स में रुचि कम होना।

कई बार तो ऐसा होता है कि एक पार्टनर सेक्स लाइफ को सुधारने की बहुत कोशिश करता रहता है, लेकिन दूसरा पार्टनर न तो कोई दिलचस्पी दिखाता है और न ही अपनी तरफ से कोशिश ही करता है। नतीजा यह होता है कि ऐसे लोग या कपल चिड़चिड़ाहट का शिकार हो जाते हैं। ऐसी स्थिति या रिलेशनशिप को कहा जाता है ‘डेड बेडरूम रिलेशनशिप’।

क्या है डेड बेडरूम रिलेशनशिप?
यह एक ऐसा रिलेशनशिप होता है, जिसमें कपल सालभर में 6 बार से भी कम इंटिमेट होता है या यौन संबंध बनाता है। लेकिन ‘डेड बेडरूम’ की यह परिभाषा एक कपल की सेक्शुअल प्रवृति पर निर्भर करती है। जैसे कि, हो सकता है कि कोई कपल हफ्ते में सिर्फ एक ही दिन सेक्स करना पसंद करता हो।

डेड बेडरूम रिलेशनशिप के लिए कई चीजें जिम्मेदार हैं और इनमें सबसे मुख्य हैं तनाव और बढ़ती जिम्मेदारियों का बोझ। इस कारण पार्टनर का रुझान सेक्स, प्लेजर और हनीमून पीरियड जैसी चीजों से हट जाता है और वह नकारात्मक हो जाता है। कई बार यह स्थिति डिप्रेशन की और भी ले जाती है। पैरंट बनने के बाद भी सेक्स लाइफ में काफी बदलाव आ जाता है। इसके अलावा आजकल अनहेल्दी और खान-पान से भी कामेच्छा में कमी आ जाती है, जो बाद में डेड बेडरूम रिलेशनशिप का कारण बन सकती है।

डेड बेडरूम रिलेशनशिप से बचाव
सेक्स लाइफ को सुधारने, उसे फिर से रोमांचक और रोमांटिक बनाने के लिए जरूरी है कि पार्टनर एक-दूसरे से बात करें। उन्हें जो भी समस्याएं हैं, एक-दूसरे के साथ शेयर करें। इसके अलावा अपने पार्टनर को इस बात का अहसास दिलाएं कि हर स्थिति में आप उसके साथ हैं। वक्त निकालकर कहीं साथ में घूमने जाएं। रोमांटिक ट्रिप प्लान करें। फोरप्ले तकनीक आजमाएं और रोमांटिक बातें करें। इन तरीकों से वक्त के साथ सेक्स लाइफ को इंप्रूव करने में काफी मदद मिलेगी।



Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »