SCO बैठक में भारत करेगा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित!


नई दिल्ली: भारत शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की वार्षिक बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित करेगा. भारत इस साल शंघाई सहयोग संगठन की वार्षिक बैठक की मेजबानी करेगा. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने गुरुवार को यह जानकारी दी.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने आज एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा, “अब यह साफ है कि भारत इस साल के अंत में एससीओ परिषद के प्रमुखों की बैठक की मेजबानी करेगा. यह बैठक प्रधानमंत्री के स्तर पर हर साल आयोजित की जाती है और इसमें एससीओ के कार्यक्रम और बहुपक्षीय आर्थिक और व्यापार को लेकर चर्चा की जाती है.” बैठक में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आमंत्रित किए जाने के सवाल पर उन्होंने कहा, “सभी आठ देशों और चार पर्यवेक्षकों को आमंत्रित किया जाएगा.” 

गौरतलब है कि एससीओ में आठ सदस्य देश शामिल हैं: भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिज़स्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उजबेकिस्तान. भारत और पाकिस्तान साल 2017 में पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किए गए हैं. 

ravish kumar

पाकिस्तान और चीन को लगाई लताड़
इस मौके पर रवीश कुमार ने यूएनएससी में कश्मीर का मुद्दा उठाने पर पाकिस्तान और चीन को जमकर फटकार लगाई. उन्होंने कहा, “एक बार फिर पाक के बेबुनियाद आरोपों की सच्चाई सामने आ गई है. अगर कुछ भी चर्चा करने योग्य है तो वो भारत-पाक के बीच ही हो सकता है. उनको बार-बार इस शर्मिंदगी से बचना चाहिए. चीन को सीख लेनी चाहिए.” 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »